एड्वर्ड स्नोडेन जीवनी – Biography Of Edward Snowden in Hindi Jivani

• नाम :  एड्वर्ड स्नोडेन।
• जन्म : 21 जून 1983 एलिजाबेथ सिटी, उत्तरी कैरोलिना, यू.एस.।
• पिता : लोनी।
• माता : एलिजाबेथ।
• पत्नी/पति : ।

प्रारम्भिक जीवन :

        एडवर्ड जोसेफ स्नोडेन का जन्म 21 जून 1983 को उत्तरी कैरोलिना के एलिजाबेथ सिटी में हुआ था। उनके दादा, एडवर्ड जे। बैरेट, अमेरिकी तट रक्षक में एक पिछला एडमिरल था जो एफबीआई के साथ एक वरिष्ठ अधिकारी बन गया और 11 सितंबर के हमलों के दौरान 2001 में पेंटागन में था। स्नोडन के पिता लोनी कोस्ट गार्ड में भी एक अधिकारी था, और उनकी मां एलिजाबेथ मैरीलैंड जिले के लिए अमेरिकी जिला न्यायालय में एक क्लर्क है। उनकी बड़ी बहन, जेसिका, वाशिंगटन में संघीय न्यायिक केंद्र में एक वकील थीं, डी.सी. एडवर्ड स्नोडेन ने कहा कि उन्हें संघीय सरकार के लिए काम करने की उम्मीद थी, जैसा कि उनके बाकी परिवार थे। 2001 में उनके माता-पिता तलाकशुदा हो गए, और उनके पिता ने दोबारा शादी की। स्नोडेन ने दो अलग-अलग आईक्यू परीक्षणों पर 145 रन बनाये।

        1990 के दशक की शुरुआत में, ग्रेड स्कूल में अभी भी, स्नोडन अपने परिवार के साथ फोर्ट मीड, मैरीलैंड के क्षेत्र में चले गए। मोनोन्यूक्लियोसिस ने उन्हें लगभग नौ महीने तक हाई स्कूल छोड़ने का कारण बना दिया। स्कूल लौटने की बजाय, उन्होंने जीईडी टेस्ट पास किया और ऐनी अरुंडेल सामुदायिक कॉलेज में कक्षाएं लीं। हालांकि स्नोडन के पास कोई स्नातक कॉलेज की डिग्री नहीं थी, उन्होंने 2011 में इंग्लैंड के लिवरपूल विश्वविद्यालय में मास्टर डिग्री की ओर ऑनलाइन काम किया।

        एडवर्ड स्नोडेन हाईस्कूल से बाहर निकल गए और मैरीलैंड के अर्नोल्ड (1999 से 2001 तक, और फिर 2004 से 2005 तक) एनी अरुंडेल सामुदायिक कॉलेज में कंप्यूटर का अध्ययन किया। सामुदायिक कॉलेज में अपने स्टार्ट्स के बीच, स्नोडन ने मई से सितंबर 2004 तक सेना के रिजर्व में विशेष बल प्रशिक्षण में चार महीने बिताए, लेकिन उन्होंने अपना प्रशिक्षण पूरा नहीं किया। स्नोडेन ने गार्जियन से कहा कि उन्हें “प्रशिक्षण के दुर्घटना में दोनों पैरों को तोड़ने के बाद सेना से छुट्टी मिली थी।” हालांकि, 15 सितंबर, 2016 को हाउस इंटेलिजेंस कमेटी द्वारा प्रकाशित एक अवर्गीकृत रिपोर्ट ने अपने दावे को खारिज कर दिया और कहा: “उन्होंने दावा किया टूटे हुए पैरों की वजह से सेना को बुनियादी प्रशिक्षण छोड़ दिया है जब वास्तव में वह शिन स्प्लिंट्स के कारण धोया गया था। “

        अपने आईटी काम के वर्षों के दौरान, स्नोडेन ने एनएसए की रोजमर्रा की निगरानी की दूर तक पहुंच देखी थी। बूज़ एलन के लिए काम करते समय, स्नोडेन ने शीर्ष-गुप्त एनएसए दस्तावेजों की प्रतिलिपि बनाना शुरू किया, प्रथाओं पर एक दस्तावेज का निर्माण किया जिसे उन्होंने आक्रामक और परेशान पाया। दस्तावेजों में एनएसए के घरेलू निगरानी प्रथाओं पर विशाल जानकारी थी।

        मई 2013 में, स्नोडेन ने अपने मालिकों से कहा कि उन्हें हाल ही में निदान मिर्गी से निपटने के लिए अनुपस्थिति की चिकित्सा छुट्टी लेने की आवश्यकता है। 20 मई, 2013 को, स्नोडेन हांगकांग चले गए और आने वाले लोगों के लिए खुद को मजबूर कर दिया। स्नोडेन ने अमेरिकी खुफिया समुदाय के भीतर विभिन्न भूमिकाओं में काम किया, जिसमें विदेशों में सीआईए के लिए गुप्तचर की सेवा भी शामिल थी। उन्होंने हाल ही में एनओएस में एक बूस्ट एलन हैमिल्टन अनुबंध के माध्यम से एनएसए में एक बुनियादी ढांचा विश्लेषक के रूप में काम किया, जब उन्होंने मई 2013 में सीटी को उड़ाने के लिए हवाई में अपने घर और परिवार को छोड़ दिया।

        हांगकांग की यात्रा के बाद, स्नोडेन ने अमेरिकी जनता को दस्तावेजों का खुलासा किया एनएसए के जन निगरानी कार्यक्रम, जो किसी भी सार्वजनिक निरीक्षण के बिना और अमेरिकी संविधान की सीमाओं के बाहर संचालन के लिए दिखाए गए थे। अमेरिकी सरकार ने स्नोडेन को सरकारी संपत्ति की चोरी और 1917 के एस्पोनिएज एक्ट के तहत दो और आरोप लगाए हैं। प्रत्येक शुल्क में अधिकतम 10 साल की जेल की सजा होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *